ब्रेकिंग न्यूज: 1971 में इंदिरा के नोटबंदी की सलाह को नजरअंदाज करने से देश को नुकसान हुआ: मोदी NEW    43 एयरपोर्ट्स पर लगेंगे बायोमेट्रिक सिस्टम, थम्ब इम्प्रेशन बन सकता है आपका टिकट NEW    LIVE: जयललिता को पड़ा दिल का दौरा, फिर CCU में भर्ती, अपोलो के बाहर जुटे समर्थक NEW    सपा के 25 साल: लालू ने थमाई तलवार, अखिलेश ने छुए चाचा के पैर; शिवपाल बोले- CM नहीं बनूंगा, मांगोगे तो खून भी दे दूंगा NEW    J&K के शोपियां में घर में छिपे हैं 4-5 आतंकी: एनकाउंटर में 1 मारा गया, जवान जख्मी NEW    PHOTOS: पाकिस्तान में मंदिर से लेकर सड़कों तक ऐसे मनाई जाती है दिवाली NEW    CM से अब भी नाराज हैं शिवपाल? मीटिंग में बोले- मैं अपना अपमान बर्दाश्त कर सकता हूं, लेकिन नेताजी का नहीं NEW    BJP को रोकने के लिए UP में महागठबंधनः सपा के रजत जयंती समारोह में सबको एक मंच पर ला सकते हैं मुलायम, नीतीश ने बनाई दूरी NEW    धनतेरस आज: मुकेश अंबानी अगर नींद में भी हों तो कमा लेते हैं 4 करोड़, कपिल शर्मा ने हंसाकर कमाए 60 करोड़ NEW    विराट कोहली ने कहा- जहां भी कोई सैनिक दिखे उसे सलामी दें NEW   
Administrator News12/17/2016 2:27:24 AMNo Comments
img

43 एयरपोर्ट्स पर लगेंगे बायोमेट्रिक सिस्टम, थम्ब इम्प्रेशन बन सकता है आपका टिकट

43 एयरपोर्ट्स पर लगेंगे बायोमेट्रिक सिस्टम, थम्ब इम्प्रेशन बन सकता है आपका टिकट

नई दिल्ली. एयरपोर्ट्स पर बायोमेट्रिक एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाए जाएंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) अधिकारियों के मुताबिक, हैदराबाद में इसका पायलट प्रोजेक्ट पूरा कर लिया गया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो हो सकता है कि एंट्री और बोर्डिंग के लिए भी आपका थम्ब इम्प्रेशन टिकट की तरह काम करेगा। 43 एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक सिस्टम के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और नागपुर एयरपोर्ट ज्वाइंट वेंचर के तहत ऑपरेट किए जाते हैं। यहां भी ये सिस्टम लगाया जा सकता है। किसे मिला कॉन्ट्रैक्ट...

- मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड को देश के 43 एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। AAI का ये कॉन्ट्रैक्ट 110 करोड़ रुपए से ज्यादा का है।

- AAI के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहपात्रा ने बताया, हैदराबाद एयरपोर्ट पर इस सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट सक्सेसफुल रहा है। जिसके बाद दूसरे एयरपोर्ट्स को ये प्रोजेक्ट देखने के लिए कहा गया है।

- अगर सब ठीक रहा तो एयरपोर्ट के अंदर जाने के लिए जिन डॉक्युमेंट्स और प्रॉसेस की जरूरत होती है, वो बस थम्ब इम्प्रेशन से पूरी हो जाएगी।

- मुमकिन है कि जब सरकार ये सिस्टम लागू कर दे तो फिर प्लेन में बोर्डिंग के लिए भी कम से कम घरेलू उड़ानों में भी थम्ब इम्प्रेशन का इस्तेमाल हो।

एयरपोर्ट वर्कर्स को मिलेगा स्मार्ट कार्ड

- एयरपोर्ट पर काम करने वालों को सिविल एविएशन सिक्युरिटी पास देगा। जब बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम काम करने लगेगा, तब वर्कर्स को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

- बायोमेट्रिक सिस्टम उन एयरपोर्ट्स पर भी लगाने की योजना है, जो ज्वाइंट वेंचर के तहत ऑपरेट होते हैं।

- बता दें कि AAI 125 एयरपोर्ट को मैनेज करता है। इसमें 11 इंटरनेशनल और 81 घरेलू हवाई अड्डे शामिल हैं।

7 एयरपोर्ट्स पर हैंडबैग पर नहीं लग रहा सिक्युरिटी टैग

- देश के सात एयरपोर्ट्स पर गुरुवार से कुछ दिनों के लिए हैंड बैगेज पर सिक्युरिटी टैग लगाने का सिस्टम रोक दिया गया।

- सीआईएसएफ ने बताया कि ऐसा एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स के लिए सिक्युरिटी प्रोसेस को आसान बनाने के लिए किया गया।

- जिन एयरपोर्ट्स को इस ट्रायल के लिए चुना गया है, वे हैं- दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद और बेंगलुरु।

- बता दें कि बोर्डिंग पास और हैंड बैगेज पर टैगिंग का सिस्टम भारत में 1992 से शुरू हुआ था। ये सिर्फ हमारे देश में ही होता है।

- एयरपोर्ट्स की सिक्युरिटी सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (CISF) के डायरेक्टर जनरल ओपी. सिंह ने अगर ये एक्सपेरीमेंट कामयाब रहता है तो इसका दूसरा दौर भी कंडक्ट किया जाएगा और इसमें बोर्डिंग पास को भी शामिल किया जाएगा।

- सिंह ने कहा- फुल बॉडी स्कैन भी वॉलेंटरी बेसिस पर किए जा रहे हैं। अगर आप लंबे सिक्युरिटी चेक से बचना चाहते हैं तो फुल बॉडी स्कैन कराने में सिर्फ चार सेकंड लगेंगे। वैसे भी ये इंटरनेशनल सिक्युरिटी स्टैंडर्ड्स के मुताबिक है।

Add News Comment Messages

Show Current News Comment Details

  • No Comments Records..

Related News Blow

राष्ट्रीय

राजनेता

Advertisement