ब्रेकिंग न्यूज: 1971 में इंदिरा के नोटबंदी की सलाह को नजरअंदाज करने से देश को नुकसान हुआ: मोदी NEW    43 एयरपोर्ट्स पर लगेंगे बायोमेट्रिक सिस्टम, थम्ब इम्प्रेशन बन सकता है आपका टिकट NEW    LIVE: जयललिता को पड़ा दिल का दौरा, फिर CCU में भर्ती, अपोलो के बाहर जुटे समर्थक NEW    सपा के 25 साल: लालू ने थमाई तलवार, अखिलेश ने छुए चाचा के पैर; शिवपाल बोले- CM नहीं बनूंगा, मांगोगे तो खून भी दे दूंगा NEW    J&K के शोपियां में घर में छिपे हैं 4-5 आतंकी: एनकाउंटर में 1 मारा गया, जवान जख्मी NEW    PHOTOS: पाकिस्तान में मंदिर से लेकर सड़कों तक ऐसे मनाई जाती है दिवाली NEW    CM से अब भी नाराज हैं शिवपाल? मीटिंग में बोले- मैं अपना अपमान बर्दाश्त कर सकता हूं, लेकिन नेताजी का नहीं NEW    BJP को रोकने के लिए UP में महागठबंधनः सपा के रजत जयंती समारोह में सबको एक मंच पर ला सकते हैं मुलायम, नीतीश ने बनाई दूरी NEW    धनतेरस आज: मुकेश अंबानी अगर नींद में भी हों तो कमा लेते हैं 4 करोड़, कपिल शर्मा ने हंसाकर कमाए 60 करोड़ NEW    विराट कोहली ने कहा- जहां भी कोई सैनिक दिखे उसे सलामी दें NEW   
Administrator News12/17/2016 2:33:50 AMNo Comments
img

1971 में इंदिरा के नोटबंदी की सलाह को नजरअंदाज करने से देश को नुकसान हुआ: मोदी

1971 में इंदिरा के नोटबंदी की सलाह को नजरअंदाज करने से देश को नुकसान हुआ: मोदी

नई दिल्ली.विंटर सेशन शुक्रवार को खत्म हो गया। नोटबंदी पर हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही ठीक से नहीं चल सकी। इससे पहले बीजेपी पार्लियामेंट्री पार्टी की मीटिंग हुई, जिसमें नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के फैसले का जमकर बचाव किया। साथ ही कांग्रेस पर हमला भी बोला। कहा,1971 में वांछू कमेटी ने इंदिरा गांधी को भी नोटबंदी की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने रिपोर्ट को दरकिनार कर दिया था। इससे देश को भारी नुकसान हुआ। मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर संसद नहीं चलने देने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए देश से बड़ा दल है। मोदी ने और क्या कहा...

- मोदी ने कहा, एक किताब में इस बात का जिक्र है। उस वक्त के वित्तमंत्री वाई बी चव्हाण ने इस प्रस्ताव के बारे में कहा था तो इंदिरा गांधी ने देखा और फिर एक ही सवाल पूछा- क्या कांग्रेस को आगे चुनाव नहीं लड़ना है? चव्हान को मैसेज मिल गया था। बताइए देश बड़ा, या दल बड़ा?

- जो काम 1971 में किया होता तो देश को भारी नुकसान नहीं होता।

- कम्युनिस्ट पार्टी ने बंगाल में कांग्रेस से समझौता किया, मुझे लगा कि वे ममता बनर्जी को हटाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। लेकिन इस बार सदन में जो व्यवहार रहा है, इससे लगता है कि कम्युनिस्ट पार्टी ने विचारों से समझौता कर लिया है।

- वांछू कमेटी की रिपोर्ट पर कम्युनिस्ट नेताओं के बयान को आज के वाम नेताओं को पढ़ना चाहिए।

चाणक्य नीति का किया जिक्र

- यूपीए शासन काल में हुए करप्शन का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, चाणक्य नीति में एक बहुत ही उत्तम बात कही गई है। यूपीए ने 10 साल शासन किया था, उसके संदर्भ में 15 अध्याय का 6वां दोहा है- करि अनीति धन जोरेऊ, दशे वर्ष ठहराय, ग्यारहवें के लागते, जड़ौ मूलते जाय। चाणक्य को उस समय ही पता था।

- मोदी ने कहा, डिजिटल पेमेंट भारतीयों की जीवनशैली बननी चाहिए। इससे ब्लैकमनी खत्म होगी।

कांग्रेस ने क्यों विरोध कर रही है, इसके लिए दिमाग खपाने की जरूरत नहीं है, सबको पता है

- मोदी बोले- रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रेड्डी ने कहा था कि बेनामी ट्रांजैक्शन कानून 1988 में पार्लियामेंट ने पास किया था। पर कुछ कारणों से फिर कोई रेग्युलेशन इश्यू नहीं जारी हुआ।

- ये आज वहां क्यों ऐसा क्यों कर रहे हैं, इसके लिए ज्यादा दिमाग खपाने की जरूरत नहीं है। आप कानून पास करते हो और फिर उसे नोटिफाई नहीं करते। इसे लागू नहीं करते। इस सरकार ने आकर परिवर्तन किया।

- अब आगे कोई कदम उठाएंगे तो ये फिर चिल्लाएंगे। मोदी ने जल्दबाजी क्यों कर दिया? आपने 88 से अब तक उसे लागू नहीं किया। सरकार लागू करने के लिए कदम उठाएगी तो क्या आप चिल्लाना शुरू करोगे? क्यों ऐसे ही देश चलाओ? इनके लिए देश से बड़ा दल है, हमारे लिए दल से बड़ा देश है।

(विंटर सेशन: संसद में न मोदी बोलें न राहुल, सुनिए इस पर क्या बोलती है जनता)

मोदी बोले- अफसरशाही नहीं चलेगी, पुराना पोस्टमॉर्टम नहीं होगा

- पीएम ने कहा, कुछ व्यापारियों को लगता है कि अभी डिजिटल चले जाएंगे तो टर्नओवर बढ़ जाएंगा, तो फिर पुराना निकालने लगेंगे? लेकिन मैंने अफसरों से कहा है कि पुराना कोई पोस्टमॉर्टम नहीं करना है। वरना आप किसी को मुख्य धारा में ला ही नहीं पाओगे।

- मजदूरों का शोषण बंद होना चाहिए। उन्हें कुछ कहा जाता है और कुछ मिलता है। कंपनियां छिपाती हैं। डिजिटल से पेमेंट होगा तो रिकॉर्ड होगा। फिर लेबर मिनिस्ट्री से भी कहा है कि पुराना नहीं खोलें। अफसरशाही नहीं चलेगी। पुरानी फाइलें नहीं खुलेंगी।

- 8 नवंबर के बाद जो भी मुख्य धारा में आना चाहते हैं, तो यह संभव होगा। अफसरशाही का जुल्म नहीं सहेगा कोई, ये सरकार कदम उठा रही है।

- सिर्फ कागज को नोट को कम करने का काम नहीं है, ये जीवनशैली बदलने का काम है।

विंटर सेशन खत्म, लोकसभा-राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

2.13 PM:नरेंद्र मोदी लोकसभा की कार्यवाही के दौरान मौजूद।

12.28 PM:कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल राव ने कहा कि ये विधेयक दिव्यांगों के लिए है, इसलिए विपक्ष इसका समर्थन कर रहा है।

12.16 PM:नि:शक्त व्यक्ति अधिकार विधेयक चर्चा के बाद पास हुआ। पहले 7 कैटेगरी थी। अब नि:शक्त व्यक्तियों की 21 कैटेगरी होंगी।

12.16 PM:अपोजिशन लीडर प्रणब मुखर्जी से मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

12.03 PM:लोकसभा अध्यक्ष ने अपोजिशन के सभी स्थगन प्रस्ताव खारिज किए।

12.02 PM:लोकसभा की कार्यवाही शुरू।

11.26 AM:वेंकैया नायडू ने कहा, जिस कांग्रेस के शासन में इतने घोटाले हुए, वो क्या आज बदल गई है? जो कांग्रेस का साथ दे रहे हैं, उन्हें जनता को जवाब देना होगा।

11.24 AM:वेंकैया बोले, कांग्रेस के शासन काल में 2जी, थ्रीजी, कॉमनवेल्थ जैसे घोटाले हुए हैं और उसी कांग्रेस के साथ विपक्षी पार्टियां पीएम के फैसले का विरोध कर रही हैं।

11.22 AM: केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, "जो विपक्षी पार्टियां कांग्रेस के साथ हैं, उन्हें जनता को जवाब देना होगा।"

11.21 AM:राज्यसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया।

11.20 AM:राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने कहा कि सभी पक्षों को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि असहमति, हंगामे और वाद-विवाद के बीच क्या अंतर है।

11.10 AM:राज्यसभा में मौजूद हैं पीएम नरेंद्र मोदी।

11.05 AM:हंगामे के चलते 5 मिनट के भीतर कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

11.00 AM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई।

संसद न चलने से आडवाणी फिर नाराज, कहा- मन कर रहा है कि रिजाइन कर दूं

- नोटबंदी को लेकर संसद में जारी गतिरोध पर लालकृष्ण आडवाणी ने दूसरी बार नाराजगी जाहिर की।

- गुरुवार बीजेपी के सीनियर लीडर ने कहा था, ऐसा मन कर रहा है कि मैं सांसद की पोस्ट से रिजाइन कर दूं। इस हालात में अटलजी भी नाराज होते। (यहां पढ़ें पूरी खबर)

राहुल बोले थे- मोदी के खिलाफ पर्सनल करप्शन के सबूत

- बता दें कि राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी के खिलाफ मेरे पास पर्नसल करप्शन के सबूत हैं।

- बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, राहुल गांधी भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचना पुलिस या कोर्ट को नहीं देते हैं तो उन्हें तीन साल तक की कैद हो सकती है।

- गुरुवार को राज्यसभा सदस्य मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था, करप्शन के कुएं से कांग्रेस के करप्शन के कंकाल निकल रहे हैं। अफसोस यह है कि कांग्रेस के युवराज खुद कांग्रेस मुक्त भारत की कहानी लिख रहे हैं।

Add News Comment Messages

Show Current News Comment Details

  • No Comments Records..

Related News Blow

मुख्य समाचार

Advertisement